कायाकल्प मूल्यांकन में भागलपुर के स्वास्थ्य संस्थानों ने मारी बाजी

--सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र श्रेणी में जगदीशपुर सीएचसी को राज्य में प्रथम स्थान
-जिला अस्पताल की श्रेणी में भागलपुर सदर अस्पताल को राज्य में तीसरा स्थान
 
भागलपुर-
 
कायाकल्प मूल्यांकन में भागलपुर के स्वास्थ्य संस्थानों ने फिर बाजी मारी है। जिला  अस्पताल की श्रेणी में भागलपुर सदर अस्पताल को राज्यभर में तीसरा स्थान मिला है। पहले औऱ दूसरे स्थान पर क्रमशः बेगूसराय और सीतामढ़ी जिला अस्पताल है। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) की श्रेणी में जगदीशपुर सीएचसी को पूरे राज्य में पहला स्थान मिला है। दूसरे स्थान पर समस्तीपुर का दलसिंहसराय अनुमंडल अस्पताल है। इसके अलावा इस श्रेणी में राज्य के 59 अस्पतालों को रखा गया है, जिन्हें 70 प्रतिशत से अधिक अंक मिले हैं और उन्हें सराहना पुरस्कार दिया जाएगा। इनमें शाहकुंड सीएचसी, पीरपैंती रेफरल अस्पताल, गोपालपुर सीएचसी, इस्माइलपुर सीएचसी, रंगराचौक सीएचसी, सुल्तानगंज रेफरल अस्पताल, कहलगांव अनुमंडल अस्पताल और सन्हौला सीएचसी ने भी जगह बनाई है।  
सर्वश्रेष्ठ इको फ्रेंडली अस्पताल का दोनों पुरस्कार भागलपुर कोः इस बार राज्य के सर्वश्रेष्ठ इको फ्रेंडली अस्पताल का दोनों पुरस्कार भागलपुर को मिला है। इसमें पहला पुरस्कार सदर अस्पताल भागलपुर को मिला है तो दूसरा पुरस्कार जगदीशपुर सीएचसी को दिया गया  है। इस श्रेणी में राज्य का कोई औऱ दूसरा अस्पताल नहीं है। यह भी भागलपुर के स्वास्थ्य संस्थानों के लिए बड़ी उपलब्धि है।
अगली बार और बेहतर करेंगेः सिविल सर्जन डॉ. अंजना कुमारी ने कहा कि कायाकल्प में भागलपुर के स्वास्थ्य संस्थानों का बेहतर करना अच्छी बात है। लेकिन परिणाम और बेहतर होता तो मुझे अच्छा लगता। हमलोग मिलकर कोशिश करेंगे कि अगली बार भागलपुर की झोली में और पुरस्कार आए। इस उपलब्धि का श्रेय उन्होंने अपने सभी सहयोगियों को दिया। कहा कि जिला गुणवत्ता सलाहकार डॉ. प्रशांत कुमार के नेतृत्व में जिले के स्वास्थ्य संस्थानों के कर्मियों ने लगातार बेहतर किया है। इसी का परिणाम है कि भागलपुर कायाकल्प में लगातार बेहतर कर रहा है। वहीं जिला गुणवत्ता सलाहकार डॉ. प्रशांत कुमार ने कहा कि कायाकल्प में इस बार भी भागलपुर ने बेहतर किया है। यह मेरे लिए काफी संतोषप्रद है। अभी और भी कई श्रेणियों में पुरस्कार की घोषणा होनी बाकी है। मुझे उम्मीद है कि उसमें भी भागलपुर बेहतर करेगा। पुरस्कार मिलने से हमारा जो हौसला बढ़ा है, उससे आगे और बेहतर काम करने की प्रेरणा मिलेगी। मैं उम्मीद करता हूं कि भागलपुर की झोली में और अवार्ड आएगा।
अस्पतालों को इस हिसाब से मिलेगी राशिः जिला अस्पताल की श्रेणी में विजयी संस्थान को 50 लाख रुपये और रनर अप को 20 लाख रुपये दिया जाएगा। इस श्रेणी के शेष आठ संस्थानों को तीन-तीन लाख रुपये सराहना पुरस्कार के रूप में दिया जाएगा। इसी तरह सामुदायिक स्वास्थ्य संस्थान श्रेणी के विजेता को 15 लाख रुपये, रनर अप को 10 लाख रुपये और शेष 70 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले राज्य के 59 स्वास्थ्य संस्थानों को एक-एक लाख रुपये दिया जाएगा। इसी तरह सर्वश्रेष्ठ इको फ्रेंडली अस्पताल की श्रेणी के विजेता जिला अस्पताल भागलपुर को 10 लाख और जगदीशपुर सीएचसी को पांच लाख रुपये दिया जाएगा। ये राशि अस्पतालों के रोगी कल्याण समिति के खाते में उपलब्ध करायी जाएगी। राशि का 25 प्रतिशत हिस्सा विजेता अस्पतालों के कर्मियों में पुरस्कार के रूप में बांटा जाएगा तो 75 प्रतिशत राशि अस्पतालों के संसाधनों को बढ़ाने पर खर्च किया जाएगा।

रिपोर्टर

  • Aishwarya Sinha
    Aishwarya Sinha

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Aishwarya Sinha

संबंधित पोस्ट