सामाजिक वैज्ञानिक व शिक्षाशास्त्री डॉ. राजेश कुमार बिहार वैभव-2022 से सम्मानित किए गए

सामाजिक वैज्ञानिक व शिक्षाशास्त्री डॉ. राजेश कुमार

बिहार वैभव-2022 से सम्मानित किए गए

 

डॉ. राजेश कुमार को सोशल साईंस नेशनल फेलोशिप एवार्ड-२०२२

से भी नवाज़ा गया 

29 दिसंबर, पटना. समाजसेवी स्व. राज कुमार प्रसाद सिन्हा के द्वितीय पुण्यतिथि के अवसर पर उनकी पत्नी समाज सेविका श्रीमती रागिनी सिन्हा के द्वारा राज कुमार प्रसाद सिन्हा पुरस्कार परिषद् की स्थापना की गयी और इसके अंतर्गत भारतीय कल्याण परिषद् के सहयोग से बिहार वैभव सम्मान का आगाज़ किया गया जिसमें बिहार वैभव सम्मान बिहार के शिक्षाविद व समाजशास्त्री डॉ. राजेश कुमार को दिया गया. इस तरह से डॉ. साहब बिहार वैभव सम्मान हासिल करने वाले प्रथम व्यक्ति हो गए. इन्हें यह सम्मान शिक्षा क्षेत्र में असाधारण कार्य करने एवं योगदान देने के लिए दिया गया.

डॉ. साहब को समाज सेविका रागिनी सिन्हा ने अंग-वस्त्रम, स्मृति-पत्र, प्रमाण-पत्र व ट्रॉफी प्रदान कर बिहार वैभव सम्मान से सम्मानित किया. ज्ञात हो कि डॉ. साहब सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में अक्सर शोध कार्य करते रहते हैं और वर्त्तमान में नक्सलवाद विषय पर इनकी पुस्तक प्रकाशित होने वाली है. इसके साथ ही ग्रामीण विकास पर भी डॉ. साहब पुस्तक लेखन का कार्य कर रहे हैं. कॉलेज के दिनों से ही डॉ. राजेश कुमार की विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में सामाजिक विज्ञान विषयों पर लेख-आलेख प्रकाशित होती रहती हैं.

डॉ. साहब के अतिरिक्त वरिष्ठ पत्रकार व न्यूज़ एंकर मानवेन्द्र कुमार तथा सीमा कुमारी को पत्रकारिता, विश्वनाथ शर्मा को खेल, जया सिंह को समाज सेवा एवं अमर तिवारी को कला व संस्कृति में  उत्कृष्ट योगदान के लिए विहार वैभव के सम्मान से सम्मानित किया गया. इसके अंतर्गत सम्मान समारोह के पूर्व न्यू एजुकेशन पॉलिसी पर वेबिनार द्वारा एक कॉन्क्लेव का भी आयोजन किया गया. यह कार्यक्रम ऑन लाइन व ऑफ  लाइन दोनों मोड में किया गया. कार्यक्रम के सम्बोधन में रागिनी सिन्हा ने कहा कि प्रत्येक वर्ष आज ही के दिन बिहार वैभव सम्मान समारोह का आयोजन किया जायेगा. कार्यक्रम का संचालन प्रीमियर वर्ल्ड के वरिष्ठ सलाहकार, वरिष्ठ पत्रकार व न्यूज़ एंकर मानवेन्द्र कुमार ने किया.

                                                                                        स्रोत- प्रीमियर इंडिया न्यूज एण्ड फीचर एजेंसी

रिपोर्टर

  • Pinki Devi
    Pinki Devi

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Pinki Devi

संबंधित पोस्ट