शिक्षाविद व समाजशास्त्री डॉ. राजेश कुमार शिक्षा शिरोमणि-2022 से सम्मानित किए गए

शिक्षाविद व समाजशास्त्री डॉ. राजेश कुमार

शिक्षा शिरोमणि-2022 से सम्मानित किए गए

28 दिसंबर, नयी दिल्ली.  राजधानी दिल्ली स्थित परम आनंदम ट्रस्ट द्वारा स्थानीय इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में चतुर्थ नेशनल एक्सेलेंस कॉन्क्लेव के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम द इम्पोर्टेंस ऑफ़ एस्ट्रोलॉजी एण्ड पर्सनैलटी एसेस्मेंट विषय पर एक कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत बिहार के प्रतिभाशाली युवा, समाजशास्त्री व शिक्षाविद डॉ. राजेश कुमार को शिक्षा के क्षेत्र में अतुल्यनीय योगदान देने हेतु शिक्षा शिरोमणि-2022 से सम्मानित किया गया. डॉ. राजेश कुमार को मुख्य अतिथिगण सर्व ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व ज्योतिषाचार्य शुभेष शर्मन, ज्योतिषाचार्य कमलदेव इत्यादि के साथ परम आनंदम ट्रस्ट के संस्थापक व अध्यक्ष परमानन्द के द्वारा अंगवस्त्रम, स्मृति-पत्र, प्रमाण-पत्र एवं ट्रॉफी देकर शिक्षा शिरोमणि से सम्मानित किया गया. 

ज्ञात हो कि बिहार के बहुआयामी प्रतिभा के स्वामी और पटना की शान, शिक्षाविद, समाजशास्त्री के अलावा कला, पत्रकारिता और सामाजिक कार्य के क्षेत्र में अपनी एक असाधारण पहचान बनाने वाले डॉ. राजेश कुमार को इससे पूर्व शिक्षा के क्षेत्र में अतुल्यनीय योगदान देने के लिए शिक्षा सम्राट, शिक्षा चक्रवर्ती, पाटलिपुत्र सम्मान, बिहार गौरव, बिहारश्री रत्न, शिक्षा रत्न, ग्लोरी ऑफ़ बिहार, बिहार सम्मान, बिहार सरस्वती सम्मान इत्यादि के सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है. डॉ. राजेश कुमार शिक्षा के क्षेत्र में लगातार कार्य करते रहते हैं. समाजशास्त्र, श्रम एवं समाज कल्याण, ग्रामीण प्रबंधन, वीमेन स्टडीज़, जेंडर एण्ड डेवेलपमेंट स्टडीज एवं पर्यावरण विज्ञान में स्नातकोत्तर के साथ विधि, लाइब्रेरी साईंस, समाजशास्त्र एवं समाज कार्य में स्नातक करने वाले डॉ. राजेश कुमार ने एक दर्ज़न से अधिक डिप्लोमा एवं पी. जी. डिप्लोमा का कोर्स किया है. इनका कहना है कि वे शिक्षा के क्षेत्र में लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स एवं गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज़ कराने को इच्छुक हैं.

इस कार्यक्रम में जहाँ देश के नामचीन ज्योतिषाचार्य ने अपने-अपने विचार प्रस्तुत किये वहीँ परम आनंदम ट्रस्ट के चेयरमैन आचार्य परमानन्द ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में डॉ. साहब का जाना-पहचाना नाम है और संस्था डॉ. साहब को सम्मानित कर के गौरवान्वित महसूस कर रही है. इस कार्यक्रम का मंच संचालन देश के जाने-माने वरिष्ठ पत्रकार, न्यूज़ एंकर व परम आनंदम ट्रस्ट के निदेशक मानवेन्द्र कुमार ने किया.

                                                                                          स्रोत- प्रीमियर इंडिया न्यूज एण्ड फीचर एजेंसी

रिपोर्टर

  • Pinki Devi
    Pinki Devi

    The Reporter specializes in covering a news beat, produces daily news for Aaple Rajya News

    Pinki Devi

संबंधित पोस्ट